महाराष्ट्र में 22 अक्टूबर से खुलेंगे सिनेमाघर, सरकार ने जारी किये गाइडलाइंस, 50% ऑक्यूपेंसी की अनुमति, l

0
151

महाराष्ट्र सरकार ने 22 अक्टूबर से राज्य में सिनेमाहॉल और मल्टीप्लेक्स को फिर से खोलने की अनुमति दे ही है। वहीं, अब सरकार ने सिनेमाघरों के लिए दिशानिर्देश भी जारी कर दिया है। कोविड काल को ध्यान में रखते हुए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) दिया गया है, जिसे फॉलो करना अनिवार्य है। बता दें, सिनेमाघर फिलहाल 50 प्रतिशत ऑक्यूपेंसी के साथ खुल रहे हैं। SOP अनुसार सभी कर्मचारियों और दर्शकों को सामाजिक दूरी बनाए रखनी है, फेस मास्क पहनना है और थिएटर के अंदर सैनिटाइज़र का उपयोग करना है।

सरकार ने गाइडलाइन में साफ बताया है कि कोई भी फिल्म कंटेनमेंट जोन में नहीं दिखाई जाएगी। इसके अलावा कहा गया है कि- थियेटर के बाहर, वेटिंग ज़ोन या कॉमन एरिया में कम से कम 6 फीट तक की पर्याप्त शारीरिक दूरी का पालन किया जाए। सभी दर्शकों को आरोग्य सेतु ऐप पर safe status दिखाना अनिवार्य होगा या वैकल्पिक तौर पर अंतिम कोविड वैक्सिनेशन सर्टिफिकेट दिखा सकते हैं। दर्शकों के थिएटर में जाने से पहले सिनेमा हॉल के कर्मचारी उनके तापमान की जांच भी करेंगे। रिलीज किये गए गाइडलाइंस सभी एंट्री पर और वर्क एरिया में हैंड सैनिटाइजेशन के प्रावधान उपलब्ध कराए जाने चाहिए। ऑडिटोरियम और परिसर से दर्शकों के प्रवेश और निकास के लिए जगह मार्क कराए जाएंगे।

भीड़ से बचने के लिए निकास को पंक्तिबद्ध तरीके से किया जाना चाहिए। सिंगल स्क्रीन पर और साथ ही मल्टीप्लेक्स में विभिन्न स्क्रीनों पर फिल्मों की दो स्क्रीनिंग के बीच पर्याप्त समय अंतराल दिया जाएगा ताकि दर्शकों को आराम से उचित दूरी बनाकर निकलने का मौका दिया जा सके। ऑनलाइन पेमेंट एसओपी में यह भी कहा गया है कि दर्शक ऑनलाइन पेमेंट को वरीयता दें। साथ हीसभी सिनेमाघरों को यह निर्देश दिया गया है कि हर शो के बाद पूरे ऑडिटोरियम को अच्छी तरह सैनिटाइज कर उसे डिसइनफेक्ट करें। इसके साथ ही सिनेमाघरों में वही कर्मचारी काम कर पाएंगे जिनको वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। खाने की चीजें नहीं ले जा पाएंगे अंदर सरकार द्वारा जारी किए गए एसओपी में यह निर्देश दिए गए हैं कि थिएटर में पॉपकॉर्न, कोल्ड ड्रिंक या किसी भी खाने पीने की चीजों की अनुमति नहीं होगी।

फिल्में होंगी रिलीज कोई शक नहीं कि फिल्म इंडस्ट्री के साथ साथ सिनेमाप्रेमियों के लिए ये बहुत बड़ी खुशखबरी है। थियेटरों में सबसे पहले रिलीज होने वाली है रोहित शेट्टी की फिल्म सूर्यवंशी, जिसमें अक्षय कुमार मुख्य किरदार निभा रहे हैं।

दर्शकों लगभग डेढ़- दो सालों से इस फिल्म का इंतजार कर रहे हैं।

2021 की फिल्में साल 2021 में थियेटर में आने वाली फिल्मों की लिस्ट- सूर्यवंशी- नवंबर 5 बंटी और बबली 2- नवंबर 19 सत्यमेव जयते 2- नवंबर 26 तड़प- दिसंबर 3 चंडीगढ़ करे आशिकी- दिसंबर 10 83′- दिसंबर 24 जर्सी- दिसंबर 31

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here