संगीतकार निर्मल मुखर्जी का दिल का दौरा पड़ने से निधन

0
64

बॉलीवुड सिनेमा जगत के मशहूर संगीतकार निर्मल मुखर्जी का निधन हो गया है। जानकारी के मुताबिक निर्मल को दिल का दौरा पड़ने के बाद बीते मंगलवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हॉस्पिटल में इलाज के दौरान उनका निधन हो गया। दिग्गज संगीतकार ने 72 साल की उम्र में अंतिम सांस ली।

निर्मल मुखर्जी के परिवार में उनकी पत्नी, एक बेटा और दो बेटियां हैं। उनके परिवार के साथ-साथ पूरी फिल्म इंडस्ट्री उनके निधन की खबर से गमगीन हो गई है। बता दें, निर्मल मुखर्जी ने महज 10 साल की उम्र से संगीत की दुनिया में अपना योगदान दे रहे थे। 10 साल की उम्र में उन्होंने संगीतकार राजेश रोशन के सहायक के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी। राजेश रोशन के सानिध्य में करियर की शुरुआत करने के बाद निर्मल मुखर्जी ने पंचमदा, अनु मलिक, कल्याणजी-आनंदजी, जतिन-ललित और विशाल-शेखर जैसे नए-पुराने कई संगीतकारों के साथ काम किया था।
निर्मल मुखर्जी को कई म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स बजाने आते थे। कांगो, बोंगो, दारबुका, तुम्बा और डी-जेम्बे जैसे सभी यंत्रों को बजाने में निर्मल मुखर्जी कुशल थे। संगीतकार हिंदी के साथ-साथ बंगाली, मालवणी और मराठी भाषा बोलना भी बखूबी जानते थे। निर्मल हिंदी फिल्मों के साथ ही कई मराठी फिल्मों का म्यूजिक भी तैयार किया था ।
निर्मल मुखर्जी कई तरह के म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स बजाते थे। वो कांगो से लेकर दारबुका तक बजाने में माहिर थे। उनकी बंगाली और मराठी भाषा पर भी अच्छी पकड़ थी। उन्होंने हिंदी के अलावा मराठी सिनेमा के लिए भी म्यूजिक तैयार किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here